Quick and Easy Idli Recipe in Hindi for a Healthy Breakfast

Is lake ma ham hap ko Idli Recipe in Hindi ke bara ma jankari donga idli ek mazadar south Indian aur Sri Lanka dish hai jo ke log nashta ma khana pasand karta hai ham ap ko ek aasa idli recipe ka bara ma batayaen gay jis ko istimal kar k ap gar ma b idli bana saktay ho idli recipe k bara ma janne say pahlay os k history k bara ma thora jantay hai.

read more Vada Pav Recipe in Hindi

Idli Recipe in Hindi
Idli Recipe in Hindi 

Quick and Easy Idli Recipe in Hindi for a Healthy Breakfast:

Idli ek mazadar aur tandoor-se-banaya cake hai jo chawal aur dal ka aata se banta hai. Yeh South India aur Sri Lanka mein ek prasiddh nashta hai. Idli mein protein aur fiber ki acchi matra hoti hai aur yeh kam matra mein fat hai. Yeh iron aur calcium ka bhi accha strot hai.

Idli banane ke liye chawal aur urad dal (ek prakar ki dal) ko raat bhar bhigo diya jata hai. Chawal aur dal ko alag-alag pees kar ek fine paste bana liya jata hai. Chawal ka paste dal ke paste se thoda kasar hona chahiye. Fir dono paste ko milakar 8-12 ghante tak fermente hone diya jata hai.

Jab batter fermente ho jata hai, use khaas idli molds mein steam kiya jata hai. Idli lagbhag 15 minute tak steam kiye jate hai, ya jab tak vo puri tarah se pak jaye.

Idli aam taur par sambar (ek dal ka stew) aur chutney (sabzi ya phal se banaya ek chutney) ke saath serve ki jati hai. Isse sidhe ya dusre saath khane ke liye bhi istemal kiya ja sakta hai.

Idli Recipe Ingredients in Hindi

  • 1 cup chawal, dho kar paani se achchi tarah dhoya aur chaan liya gaya
  • 1/2 cup urad dal, dho kar paani se achchi tarah dhoya aur chaan liya gaya
  • 1/2 chammach namak
  • Paani, jarurat anusaar

Idli Recipe in Hindi Instructions:

  1. Chawal aur urad dal ko alag-alag bowls mein kam se kam 8 ghante ya raat bhar bhigo dein.
  2. Chawal aur urad dal ko chaan lein.
  3. Chawal ko paani ke saath ek acche paste mein pees lein.
  4. Urad dal ko paani ke saath ek acche paste mein pees lein.
  5. Chawal ka paste aur urad dal ka paste ko milakar achhe se mix karein.
  6. Batter mein namak daal kar achhe se milayein.
  7. Batter ko dhak kar 8-12 ghante tak ferment hone dein.
  8. Idli steamer ko pehle se garam karein.
  9. Idli molds ko tel se grease karein.
  10. Batter ko idli molds mein daalein, aur unhe lagbhag 3/4 tak bharein.
  11. Idli ko lagbhag 15 minute tak steam karein, ya jab tak woh puri tarah se pak na jayein.
  12. Idli ko garam garam sambar aur chutney ke saath serve karein.
Quick and Easy Idli Recipe in Hindi Video:




Post a Comment

0 Comments